Share Market में पैसे लगाने से पहले यह बातें जान लें | Hindi |



नमस्ते दोस्तों, फिरसे स्वागत है आपका HindiShindi.in पर. आज हम ऐसे टॉपिक पर बात करने जा रहे है जो आज कल बहुत ज्यादा चर्चा में है, जो है Share Market.

दोस्तों आज हर कोई चाहता है की वह अपनी ज़िन्दगी में कम समय में ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाए. हम सब यह बात तो जानते ही है की पैसा कमाना बड़ी बात नहीं है, लेकिन कम समय में ज्यादा पैसा कमाना हर किसीकी बात नहीं होती. लेकिन आज के ज़माने में एक ही ऐसा तरिका है जिसके जरिये आप कम समय में बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते है. उसका नाम है Share Market.

Share Market में आप इतने पैसा कमा सकते हो की, यदि अगर आपने 2002 में Titan Company के shares एक लाख रूपए में खरीद लेते तो आज वह एक लाख रूपए तीन करोड़ रूपए बन चुके होते. और ऐसा सिर्फ शेयर मार्केट में ही होता है. तो आजके इस ब्लॉ में हम बात करेंगे ऐसे कुछ तरीको की जिससे आप शेयर मार्केट से कम समय में अच्छा पैसा कमा सकते हो.

अंत तक पोस्ट को जरूर पढ़ें ताकि आपको शेयर मार्केट का हर ज्ञान प्राप्त हो सके.


Share Market क्या होता है?

 तो सबसे पहेले हम यह जान लेते है की Share Market आखिर में होता क्या है. दोस्तों शेयर मार्केट एक ऐसा मार्केट है, जिसपे आप रजिस्टर कंपनी के shares को खरीद सकते है. Shares का मतलब होता है आप उस कंपनी में पार्टनर बन जाते है. उसे हम legally partner तो नहीं कहते लेकिन आप उस कंपनी के Profit और Loss में भागिदार होते है उस हद्द तक जितने के आपने shares उस कंपनी में खरीदें है. 

तो जब आप शेयर खरीदते है तो इसका मतलब आप किसी Product को नहीं खरीदते है. बल्कि आप उस कंपनी में अपना एक इंटरेस्ट खरीदते है और उसके बदले आप कंपनी को पैसे देते है. अब आप जैसे हज़ारो लोग कंपनी में पैसा invest  करते है shares के रूप में और हमे शेयर होल्डर कहा जाता है और कंपनी के हाथ में जो bulk में पैसा आता है, उससे वह कंपनी बिज़नस करती है. 

अब क्यूंकि हम कंपनी के शेयर होल्डर है, तो हम उस कंपनी के फायदे और नुक्सान में हिस्सेदार है. यौम कहूँ तो अगर कंपनी को फायदा होगा तो आपको भी फायदा होगा और अगर कंपनी को नुकसान होगा तो आपको भी यहाँ नुक्सान ही होगा.
 
दोस्तों अगर हम बात करें US देश के शेयर मार्केट की तो Warren Buffet का नाम जरूर आता है और आप सब भी इनके बारे में अच्छेसे जानते होंगे और वैसे ही जब हम इंडियन शेयर मार्केट की बात करते है तब राकेश झुनझुनवाला का नाम तो सुनते ही है. दोस्तों इन्होने अपने करियर की शुरुवात 5000 रूपए शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करके की थी और आज ये 20 हज़ार करोड़ के मालिक है.

 तो अगर आप भी शेयर मार्केट से पैसे कमाना चाहते है तो इन कुछ बातों का ख़याल जरूर रखें.  


1. शेयर मार्केट के बारे में स्टडी करें


तो हमारा पहला पॉइंट यही है की अगर आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहते है तो आपको उसके बारे में पहले बहुत स्टडी करना आवश्यक है और उसके बारे में सीखिए. क्यूंकि अभी आपने यह ब्लॉग पढ़कर निस्चय कर लिया की छोड़ यार में भी पढाई वगेरा छोड़कर शेयर मार्केट से 20 हज़ार करोड़ कमाऊंगा, तो ऐसा बिलकुल भी मत सोचना, क्यूंकि बिना स्टडी किये अगर आप कहिपे भी इन्वेस्ट करते है तो नुकसान होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है. 


2. लोन लेकर शेयर मार्केट में इन्वेस्ट मत करना

तो हमारा दूसरा पॉइंट भी काफी महत्वपूर्ण है. दोस्तों कभीभी यह गलती बिलकुल भी मत करना की, बैंक से लोन लेकर शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कभी मत करना. यह आपके ज़िन्दगी की सबसे बड़ी भुल हो सकती है. और अगर यह बात मैं आज आपको इस पोस्ट में नहीं बताता तो ना जाने आप मुझे कितनी गालिया देते की किस मनहूस घडी में मैंने यह पोस्ट को पढ़ा था. तो आप ऐसा ना कहें इसलिए पहले ही यह बात मैं आपसे कह रहा हूँ की लोन वगेरा लेकर कभीभी शेयर मार्केट में इन्वेस्ट ना करें. भलेही आप कितने भी assured हो, लेकिनं आपकी यह एक गलती आपकी ज़िन्दगी को बर्बाद कर सकती है. 


3. लालच कभी मत करना

दोस्तों अगर आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहते है तो कभीभी लालच मत करना. कई बार अक्सर मैंने यह बात गौर की है, की लोग अपना पैसा इन्वेस्ट कर भी देते ही और कई बार उनका पैसा बढ भी जाता है. लेकिन उनका लालच जो है वह कभी ख़तम नहीं होता, वह सोचते है की थोडासा पैसा और बढ़ जाएगा तो पैसा निकाल लूँगा. फिर थोडासा और बढ जाता है तो सोचते है की और बढ़ जाएगा तब निकाल लूँगा और इस लालच के चलते एक दिन आपके नुकसान होने की संभावना बढ़ जाएगी. तो इसलिए यह गलती बिलकुल भी ना करें जितना फायदा आपको हुआ है उसीमे संतुष्ट रहे. और आपसभी को यह कहावत तो पता ही है की लालच बुरी बला है.


4. विविध कंपनियों में इन्वेस्ट करें  

इस मुद्दे को ध्यान में जरूर रखें की, अगर आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर रहे हो तब कभीभी एक कंपनी में इन्वेस्ट ना करें. अलग अलग कंपनी में इन्वेस्ट करें, इससे नुकसान होने की संभावना कम से कम होंगी. तो इस बात को हमेशा अपने दिमाग में रखें की आप भी अगर ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहते है तो अलग अलग कंपनी में पैसा लगाएं.


5. अपने भावनाओं को नियंत्रण में रखें

तो हमारा आखरी मुद्दा है अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रखें. अगर आप बिज़नस कर रहे होते हो तब बिज़नस दिमाग से किया जाता है भावनाओं के साथ नहीं. तो यदि आप भावनाओं को बिज़नस में लेकर आएँगे तो यह आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है. वैसे भी शेयर मार्केट में फायदा भी होता है और नुक्सान भी होता है. तो नुक्सान के लिए भी तैयार रहे और जल्दबाजी में भावुक होकर कोई भी निर्णय ना ले. तभी आप एक दिन शेयर मार्केट में बहुत आगे तक चल सकते है.

तो यह थे कुछ ऐसे मुद्दे जो हुने आज देखें और समझे किशारे मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले आपको किन बातों पर ध्यान देना जरूरी होता है. तो यदि आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहते ही ही तो ऊपर की बातों को जिंदगीभर कभी ना भूले.

तो यदि आपको आजका हमारा यह ब्लॉग पसंद आया हो तो निचे कमेंट करके हमे जरूर बताएं. और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ Social Media पर शेयर करें.


2 Comments

  1. शुक्रिया जी बोहोत अच्छा लिखा है।

    ReplyDelete

Post a Comment

Previous Post Next Post