Blogging और Vlogging : क्या है बेहतरीन?


Blogging और Vlogging : क्या है बेहतरीन ?


नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे नए ब्लॉग में और आज का टॉपिक काफी अलग है. आज जिस टॉपिक के बारे में हम जानेंगे वह है 'Blogging vs Vlogging'.

दोस्तों आज तक हमने Internet से पैसे कमाने के कई तरीकों के बारे में जान लिया है. Blogging और Vlogging यह दोनों भी इंटरनेट से पैसे कमाने के दो आसान रास्ते है. अब कई सारे लोग मुझसे कई बार एक ही सवाल पूछते है की Blogging और Vlogging में क्या अंतर है, या फिर Blogging और Vlogging दोनों में है कौनसा प्लेटफार्म सबसे बेहतर है, किसमें है सबसे ज्यादा पैसा?

तो आज के इस ब्लॉग में आपको इन सारे सवालों के जवाब मिलने वाले है. इसलिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपके सारे शंकाओं का निवारण असानिसे हो जाएँ. तो सबसे पहले हम यह बात जान लेते है की Blogging और Vlogging में क्या अंतर है.  

दोस्तों, Blogging और Vlogging दोनों में ही आप लोगोंको अपना ज्ञान बाँटते है, लेकिन अलग अलग तरीके से. Blogging का मतलब होता है आप अपने Knowledge को Text के माध्यम से लोगोंतक पहुंचाते है और वही Vlogging में आप अपना Knowledge विडियो के माध्यम से लोगोंतक पहुंचाते है. Vlogging याने Video Blogging होता है.

आज की तारीख में हर कोई अपने छोटे से छोटे बिज़नस को ऑनलाइन बिज़नस में बदल रहा है. और अपने Online Business को और ज्यादा लोगोंतक पहुँचाने के लिए वह इन दोनों जरियों का इस्तेमाल कर रहा है. जिससे की उन्हें काफी सारा फायदा होता है. बहुत मतलब बहुत सारे ऐसे लोग है जो आज Blogging और Vlogging कर रहे है और उससे लाखो रुपए हर महीने कमा रहे है. जो की आप देखते भी होंगे Youtube पर काफी Top Vloggers है जो हर दिन Vlog डालते है और उनके Vlogs पर लाखों Views हर दिन आते है. तो अगर आपको भी इनकी टॉप लिस्ट में आना है तो आपको इनकी ही Strategies को अपनाके चलना होगा.

आपको अपने Communication Skills को इस्तेमाल कर लोगोंके दिल तक पहुँचाना होगा. आपको सबसे पहले यही सोचना होगा की आपके लिए सबसे सही प्लेटफोर्म कौनसा है. जहा आप लोगोंके दिलों को जीत सकते है.  

अगर आप इसी बात में बहुत ज्यादा कंफ्यूज है या आपको यह बात समज नहीं आ रही की कौनसा प्लेटफोर्म सबसे बेहतरीन है, तो इस पोस्ट में मैं आपके इस शंका का भी निवारण करने वाला हूँ.


ब्लॉगिंग के फायदे क्या है 


जैसे की मेने पहले ही कहा की Blogging में आप text format के जरिये लोगोंतक अपने knowlegde को पहचानते है. लोगोंको नयी नयी चीज़ों पर सलाह देते है. आज की तारीख जहा सबकुछ डिजिटल हो रहा है वह हर छोटे से छोटे बिज़नस की एक ब्लॉग वेबसाइट होना बहुत जरूरी होती है. बिज़नस वेबसाइट पर ब्लॉग के जरिये आप अपने किसी भी product या फिर अपने company की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगोंतक पहुंचा सकते है.  

आप इंटरनेट पर किसी भी छोटी से बड़ी कंपनी के नाम को डालके देख सकते है आपको सबसे ऊपर उनकी वेबसाइट देखने मिल जायेगी. आज की इस डिजिटल युग में हर कोई अपना बिज़नस ऑनलाइन ले जाना चाहता है.

कई लोंग यह सोचते है की एक वेबसाइट को बनाने के लिए आपके अन्दर प्रोफेशनल स्किल्सका होना बहुत जरूरी होता है, तो में आपको बता दूँ की नहीं, आपको एक वेबसाइट बनाने के लिए किसी भी प्रोफेशनल स्किल्स की जरूरत नहीं होती. आप Blogger, Wordpress पर असानिसे एक प्रोफेशनल वेबसाइट को बना सकते है. 


हमारे इस आर्टिकल्स को जरूर पढ़ें :-




एक वेबसाइट को बनाना और उसे कैसे चलते है आप असानिसे सिख सकते है और उसके लिए आपको बहुत सी चीज़ों की जरूरत नहीं पड़ती.

आपको जरूरत है बस दो चीज़ों की, एक है आपके पास laptop या फिर computer होना जरूरी है और दूसरी चीज़ आपके पास इंटरनेट होना जरूरी है. बस इन दो चीज़ों के साथ आप अपनी एक प्रोफेशनल वेबसाइट को बना सकते है. लेकिन इनसे भी ज्यादा जो चीज़ आपके पास होनी सबसे ज्यादा जरूरी है वह है writing skills. जी हाँ, अगर आपके पास अच्छे writing skills ही नहीं है तो आप  चाहते उतनी websites को बना ले उन्हें गूगल पर कभी रैंक नहीं कर पाएंगे और नाही पैसे कमा पाएंगे. तो यह बात ध्यान में रखें की अगर आपके पास अच्छे writing skills है तो आप इसमें काफी अच्छा अपना करियर बना सकते है.


ब्लॉगिंग में होने वाली परेशानियां

अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपको यह बात तो पता ही होगी की ब्लॉग बनाना तो आसान है लेकिन उस ब्लॉग को पढने के लिए visitors का आपकी वेबसाइट पर आना भी बहुत जरूरी है और अगर आप चाहते है की गूगल आपकी वेबसाइट पर organic traffic भेजें तो उसके लिए आपको SEO का ज्ञान होना जरूरी है. यूँ मान लीजिये की अगर आप किसी भी ब्लॉग का seo नहीं करेंगे और ऐसेही कुछ भी अंड शंड लिखकर अपलोड कर देंगे तो आप चाहे उतने पोस्ट लिखकर डालें, लेकिन आपकी वेबसाइट पर कभीभी search engine में आ ही नहीं सकती. 

अगर आप SEO के बारे में विस्तार में जानना चाहते है तो आप हमारे कुछ Blogs को पढ़ सकते है.


SEO क्या है और क्यों जरूरी है?

क्या है On Page Seo और Off Page Seo ?


Seo के ज्ञान के साथ ही साथ आपको आपकी वेबसाइट को हमेशा अपडेट रखना होगा. आपके Niche पर आपके पास नए नए कंटेंट आइडियाज होने जरूरी है. अगर आपको यही बात समज नहीं आएगी की आपको अगला blog किस टॉपिक पर बनाना चाहिए, तो आप उसमे ज्यादा दिन तक नहीं टिक पाएंगे. इसलिए हमेशा अपने पसंद के niche पर काम करना चाहिए जिसपर आप चाहे उतना लिख सकते है.

हमेशा यह बात पर भी ध्यान देना जरूरी है की आप ब्लोग्स हमेशा ऐसेही लिखें जो आपके readers हमेशा से पढना पसंद करते है. उनके पसंद के हिसाब से आपको अपने ब्लॉग को लिखना चाहिए. तभी आपका और उनका फायदा इसमें हो सकता है.


Vlogging के फायदे

Vlogging भी ब्लॉगिंग के बराबर ही होता है. मतलब है की ब्लॉगिंग में भी आप लोगोंसे अपने अनुभव, ज्ञान को बांटते है. वैसे ही Vlogging में आप अपने अनुभव, ज्ञान को लोगों के साथ शेयर करते है. लेकिन Vlogging में आपको वेबसाइट, Seo की जरूरत नहीं होती. नाहीं आपको इसमें writing skills की जरूरत होती है.

Vlogging का मतलब ही होता है Video Blogging. याने विडियो के जरिये लोगोंतक अपनी बातें, अनुभव को पहुचाना. Vlogging के लिए सबसे बढ़िया प्लेटफोर्म जो है वह है Youtube. आज Youtube पर हजारों चैनल्स एक दिन में बनते है. क्योंकि आज हमारे यहाँ ऐसा माहोल बन चूका है जहा लोग पढने से ज्यादा वीडियोस के जरिये सीखना काफी पसंद करते है.   

आप असानिसे अपने गूगल अकाउंट के जरिये अपना एक Youtube Channel बना सकते है और अपने Vlogging के करियर की शुरुवात कर सकते है. जितने ज्यादा वीडियोस आप अपने Youtube channel पर अपलोड करेंगे उतने आपके Views और Subscribers बढ़ते जाएंगे.

एक Vlogger बनने के लिए बस आपको Professional Videos को बनाना है और अपने Communication skills पर काम करना होगा और ध्यान रखें आप जो जानकारी अपने वीडियोस के माध्यम से लोगोंको दे रहे है वोह काफी informative साबित हो. तभी जाकर लोग आपको पसंद करेंगे. 


Youtube से कैसे और कितना पैसा मिलता है?

Top Free Video Editing Softwares


Youtube Vlogging में होने वाली परेशानियां

Vlogging करना आसान है. लेकिन Vlogging की शुरुवात करने के लिए आपको कई प्रोफेशनल चीज़ों की जरूरत पड़ती है. जैसे की सबसे पहले बात करें तो आपके पास एक अच्छी क्वालिटी का camera होना जरूरी है. जिसमे आप अपने सारे वीडियोस को रिकॉर्ड करेंगे. उसके बाद आपके पास एक professional video editing software होना जरूरी है जिसमे आप अपने रिकॉर्ड किये वीडियोस को edit करेंगे. इसके लिए आपके पास Video Editing का थोडा बहुत ज्ञान होना भी जरूरी है, 

इससे आप शुरुवात तो कर सकते है लेकिन आगे चलके आपको काफी सारा खर्चा vlogging करते समय लगेगा ही. अगर आपके पास अच्छा पैसा है तो आप अच्छे उपकरणों का इस्तमाल करके Vlogging को शुरुवात कर सकते है. तो इसलिए आप अगर Vlogging में बहुत आगे की सोच रहे है तो आपको थोड़ी बहुत investment करनी ही होगी.

दूसरी जो परेशानी Vlogging में आती है वह है editing की. याने की ब्लॉगिंग में आपने देखा होगा की आप किसी पोस्ट को publish कर देते है लेकिन अगर आपको उसमे गड़बड़ दिखाई दें तो उसको आप तुरंत बदल सकते है.लेकिन Vlogging के मामले में आप ऐसा नहीं कर सकते, यदि आप अपनी विडियो edit करके एक बार Youtube पर अपलोड कर देते है, तो आप चाहकर भी बादमे उसमे बदलाव नहीं कर सकते. अगर विडियो में आपको बदलाव करने है तो आपको पूरी विडियो ही Youtube पर से हटानी होगी और बदलाव करके फिरसे Youtube पर अपलोड करने होगी.

एक विडियो बनने में काफी समय चला जाता है. आपको उसकी script बनानि पड़ती है, फिर उसे अच्छेसे शूट करना पड़ता है उसके बाद उस विडियो को अच्छेसे Edit भी करना पड़ता है अब जाके आपकी एक विडियो बनकर तैयार होती है. ब्लॉगिंग में इतना सब आपको नहीं करना पड़ता बस टॉपिक सोचकर थोडा बहुत उसपर research करके आप ब्लॉग को लिखकर अपलोड कर सकते है.


Blogging vs Vlogging : सबसे बेहतर कौनसा है?

दोस्तों, मेरी माने तो Blogging और Vlogging यह दोनों भी एक बेहतरीन प्लेटफोर्म है जहा आप इंटरनेट से बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है. दोनों के फायदे और नुकसान है जैसे की मैंने ऊपर बताएं है. अगर आपके पास अच्छे writing skills है तो आप Blogging कर सकते है और अगर आपके communication skills अच्छे है तो आप Vlogging कर सकते है. 

और यदि आप दोनों में अपना career बनाना चाहते हो तो इससे बढ़िया और कोई चीज़ नहीं हो सकती. अगर आप Blogging और Vlogging एक ही टॉपिक पर करेंगे, तो आप दोनों भी प्लेटफार्म में काफी आगे तक जा सकते है. इसलिए आपको सोचना काफी जरूरी है की आपको किस चीज़ को करने में ज्यादा मजा आता है. कौनसे niche पर आप काम कर सकते है. 

अंत में यही कहूँगा की दोनों भी Platforms आपके पैशन को प्रोफेशन में बदलने के लिए काफी अच्छे है. जहासे आप पैसा और फेम दोनों कमा सकते है. 


Conclusion

में उम्मीद करता हूँ आज का हमारा यह blog आपके लिए काफी हद्द तक फायदेमंद साबित हुआ होगा. आशा करता हूँ की मैं आपके सारे सवालों का निवारण करने में सफल हो सकूँगा. आजके ब्लॉग से रिलेटेड कोई भी सवाल हो तो कमेंट में हमसे पूछें. 

आजका यह पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो भी हमे Comment करके बताएं और साथ ही साथ अपने सभी दोस्तों के संग Social Media पर इस ब्लॉग पोस्ट को शेयर करें.



3 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post