SEO क्या है और क्यों जरूरी हैं? | What is SEO & Why SEO is Important? - Hindi Shindi

SEO क्या है और क्यों जरूरी हैं?

नमस्कार दोस्तों, आशा करता हूँ की आपको हमारा पिछला ब्लॉग अच्छा लगा होगा और आपने बहुत कुछ सिखा होगा. तो हमारे Topic से आपको पता चल ही गया होगा की आज का Blog किस चीज़ पर होने वाला है. जी हा आज में आपको SEO क्या होता है और Blog के लिए क्यों जरूरी है? उसके बारे में अपनी knowledge शेयर करूँगा. ब्लॉग को पूरा जरूर पढ़ें ताकि आपके मन में कोई शंका ना रहे.


SEO का मतलब क्या होता है और कोई भी Website की रैंकिंग में SEO किस प्रकार मदत करता है? आज कल हर एक नए Blogger के मन में यह सवाल तो होता ही है और आज के इस Digital ज़माने में अगर आपकी बात लाखों, करोडों लोगों तक पहुंचानी है, तो Online ही एक ऐसा जरिया हैं जहाँ आप एक ही समय पर करोड़ों लोंगों तक अपनी बात पहुंचा सकते है. 

यहाँ पर आप चाहें तो अपनी बात को एक विडियो के जरिये या फिर Content के जरिये लोगों तक पहुंचा सकते है. किन्तु ये तब तक नहीं हो सकता, जब तक आप अपने Content को Search engine के First Page में नहीं लाते. क्योंकि लोग कभीभी पहेले पेज को पसंद करते है और भरोसा करते है.  

किन्तु यहाँ तक पहुंचना बिलकुल भी आसान बात नहीं है. क्योंकि उसके लिए आपको अपने सारे कंटेंट का अच्छेसे SEO करना बहुत जरूरी है. याने की उसे सही प्रकार से Optimize करना होगा जिससे की वोह Article पहेले पेज पर Rank हो जाए और यही जो प्रक्रिया है उसे SEO कहते है.

SEO को हम Blogging की जान भी कह सकते है. ऐसा इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि आप आज कितने भी अच्छेसे अच्छे तरीके से आर्टिकल लिख लों, लेकिन अगर आपने अगर उस Article का ठिक से SEO ही नहीं किया तो रैंकिंग ये शब्द भूल जाओ. ना आपके Article को कोई पढने आएगा, ना वोह रैंक करेगा. ऐसे में आपकी जो भी मेहनत होगी सारी बर्बाद हो जाएगी. 

इसलिए अगर आपको Blogging में बहुत दूर तक जाना है, तोह दोस्तों SEO के बारे में सारी जानकारी रखों ही रखो, नहीं तो आप कभी ब्लॉग्गिंग में आगे नहीं बढ़ पाओगे. एक बात और आपको बता दूँ की SEO के अपने  कोई Rule नहीं  होते, बल्कि ये सारा Google Algorithms के ऊपर रहता है और हमेशा बदलता रहता है.

एक बात जो मेरी हमेशा याद रखना, की यदि कोई भी कल उठकर आपसे कहें की वोह एक SEO Expert है, तोह कभी भी उसपर यकीन मत्त करना, क्योंकी आज तक कोई भी व्यक्ति SEO पर Mastery नहीं कर पाया है,

SEO है ही ऐसी चीज़ की वह वक़्त के साथ साथ और जरूरत के हिसाब से बदलता रहता है. पर फिर भी Google SEO Guide के कुछ Fundamentals हैं जो की हमेशा Same ही रहते है. इसलिए हमेशा से यह जरूरी है की सारे ब्लोग्गेर्स हमेशा अपने आप को नए SEO Technique से Updated रखें.

इससे अच्छी चीज़ ये  होगी, की आपको मार्केट में चल रहे  Trend के बारे हमेशा पता रहेगा और उससे आप अपने Articles में बदलाव ला सकते हैं जो की आपको rank कराने में हमेशा साथ देगा. 

आज हम सीखेंगे की एसइओ की हिंदी में जानकारी और SEO क्या होता है ? दोस्तों पिछले ब्लॉग में मैंने आपको बताया था की Youtube से आपको कितना पैसा मिल सकता है. लेकिन Blogging भी एक ऐसा Platform है, जो आपको ऑनलाइन पैसे कमाने का एक रास्ता दिखता है.

आगे चलके hindishindi.in में मैं आपको आगे चलके Blogging, Digital Marketing, आदि चीज़ों से रिलेटेड बहुत साड़ी जानकारियाँ दूंगा जो आपको अपनी ज़िन्दगी में सफल बनाने का रास्ता दिखाएंगी.

इसीलिए अगर आपको blogging में एक अच्छा career बनाना है, तोह सबसे बड़ी चीज़ जो हमेशा माइने रखेगी , वोह है SEO. तोह चलिए आज हम जानेंगे की Search Engine Optimization क्या है और यह Ranking के लिए क्यूँ जरूरी है? 

SEO क्या है - SEO in Hindi 

SEO या Search Engine Optimization यही एक ऐसा तरीका है जिससे हम हमारे लिखे गए Content को ranking page में सबसे ऊपर लाते है. Search Engine क्या होता है यह तोह हम सभी को पता ही है. Google विश्व का सबसे popular search engine है और इसके आलावा और भी कई search engines मोजूद है, जैसे की Yahoo, Bing,etc. और SEO की मदद से हम सारे search engines पर अपने blog को टॉप पर लाके रख सकते है. 

चालों में आपको एक उदाहरन के साथ समझा देंता हूँ, मानलो की आप google.com में जाकर किसी भी एक keyword को search करते है, तोह google आपको उस keyword से related सारे जो भी contents है वोह आपके सामने रख देता है और यह सारे contents जो की हम देखते है वोह सभी अलग अलग blog से आते है.

जो Blog Google मे No.1 Position पर हो, वोही results में हमें सबसे ऊपर दिखाई देता है. तभी वह अपनी जगह बनाये रखा हुआ है. No.1 पोजीशन में है, इसका मतलब है की उस Article में SEO का बहुत ही अच्चेसे इस्तेमाल किया है. जिससे की उस blog पर traffic अपने आप आता चला गया और blog अच्छेसे rank कर गया.

SEO हमारे blog को google के first page पर लाने में सहायता करता है. यह एक तकनीक है जो आपके वेबसाइट पर traffic लाने का काम करती है और search engine में सबसे ऊपर का स्थान प्राप्त करवाती है.  
 
अगर आपका Website Search Engine के page पर सबसे ऊपर है तोह visitors सबसे पहेले आपके website में ही आएँगे और उससे आपका traffic बढ़ता रहेगा और वहासे आपकी एक अच्छी income आना शुरू हो जाएगी. तो ध्यान रखें की अगर आप चाहते हैं की आपके website पर Organic Traffic बढ़ता रहें तोह उसके लिए आपको SEO करना जरूरी है.

SEO का फुल फॉर्म क्या है?

SEO का फुल फॉर्म है "Search Engine Optimization".

जिसे हम हिंदी रूपांतर करें तोह "सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन".


SEO Blog के लिए क्यों जरूरी है?    


तोह जैसे की आप जान चुके है की SEO असल में है क्या?. अब हम जानेंगे की यह blog के लिए क्यूँ इतना जरूरी है. अपने blog को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक Organically  पहुँचाने के लिए हम SEO का इस्तेमाल करते है. 


चलिए मान लीजिये की मेने एक website बनायीं और उसपे बहुत अच्छे अच्छे high quality content मेने लिखके publish कर दिए. लेकिन मैंने उस Website में SEO का बिलकुल भी इस्तेमाल नहीं किया, तो याने मेरी website लोगों तक पहुँच ही नहीं पाएगी. में जो चाहें वो कर लूँ पर वह website rank हो ही नहीं पाएगी. तो मतलब मेरी लिखने की मेहनत waste हो गयी. 
 
अगर हम अपनी website पर SEO का इस्तेमाल नहीं करेंगे तोह कोई भी Internet user जभी कोई keyword को search करेगा और हमारे website में उस keyword को लेकर अगर कोई भी कंटेंट होगा भी तोह वोह visitor आपके साईट को एक्सेस ही नहीं कर पाएगा. क्योंकि search engine खुद आपके website को ढूँढ ही नहीं पाएगा और जिससे आपके website पर कोई traffic नहीं आएगा.


 Search Engine Optimization को सीखना बहुत मुश्किल काम बिलकुल ही नहीं है, अगर एक बार आप समज गए, तोह आप अपने blog में इसका इस्तेमाल कर उसे बोहुत ही आकर्षित बना सकते है. और search engine में अपनी website को rank करा सकते है.

SEO सिखने के बाद या उसे अपने blog में इस्तेमाल करते ही आपको उसका result नहीं दिखेगा. आपको तुरंत आपके website पर traffic नहीं मिलेगा. उसके लिए आपको आपके अन्दर patiens रखना होगा, आपको सब्र करना होगा.


"काम करते जा, फल की चिंता मत्त कर". सब्र रखके काम करते रहोगे, तोह एक दिन बोहुत मीठा फल आपको उस काम का मिलेगा ही.

तोह जैसे की आज हमने पढ़ा की SEO क्या और हमारे Website को Rank करने में उसका कितना योगदान होता है. तोह अगले blog में मैं आपको SEO के भिन्न प्रकार और उनको कैसे आपको उसे करना है अपने blog के रैंकिंग के लिए वोह साड़ी बाते बताऊंगा. 

आशा करता हूँ की आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा. अगर पसंद आया हो तो Please हमे निचे Comment करके जरूर बताइयेगा. और हमारे इस Blog को अपने दोस्तों के साथ Whatsapp, Facebook और बाकी Social Media पर Share जरूर करें.

LOVE YOU ALL !  
 



 

2 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post