क्या है On Page SEO और Off Page SEO | Hindi Shindi

What is On Page SEO and Off Page SEO In Hindi 

What is On Page SEO and Off Page SEO


दोस्तों, तो जैसे की हमने हमारे पिछले blog में देखा की क्या है SEO और रैंकिंग के लिए क्यों जरूरी है और आपको अच्छेसे समज में आ गया होगा. 
तो आज हम SEO के भिन्न प्रकारों के बारे में जानकारी लेंगे और उनके कामों के बारे में जानेंगे.

Types Of SEO :- 

तोह SEO में दो प्रकार होते हैं. पहला है On Page SEO और दूसरा है Off Page SEO. तो चलिए अभी इनके बारें में आपको विस्तार से जानकारी हम देंगे.



1. On Page SEO 

SEO की techniques में on page seo का काम आपके website के अन्दर ही किया जाता है. याने की अपनी website को अच्छेसे सजाना और अपने website को SEO Friendly बनाना.

SEO Strategies को सही तरह से follow करके अपनी website में अच्छेसे Template का इस्तेमाल करना, Keyword Research करना और अपने content में उन keywords को अच्छेसे use करना जिससे आपको आपके उस keyword की वजह से ranking में मदत हो. Keywords ऐसे ही खोजने चाहिए जो Search Engine में लोग सबसे ज्यादा search कर रहे हो.

On Page Optimization में keywords का इस्तेमाल आपके blog के page में एकदम सही जगह करना है. जैसे Content, Meta Discription, Title इन सबमे आपको आपके keyword का सही से उपयोग करना है, ताकि Google को यह बात clear हो जाए की आपने आपका blog किस topic पर बनाया हुआ है. तो इससे आपके website को search engine के first page पर रैंक कराने में आसानी होगी और फिर आपके blog पर traffic आना शुरू हो जाएगा


On Page SEO कैसे करें?

On Page Optimization में हम ऐसे कुछ SEO Techniques की बात करेंगे जिससे आप अपने वेबसाइट का on page seo बढ़ी ही आसानी से कर पाओगे.


1. Website Speed 

SEO में website speed एक बहुत जरूरी factor है. 5 साल पहेले जो visitors थे वह एक website पर केवल 16 Seconds तक ही रहते थे और आज वोह नंबर 8 Seconds पर आ गया है. आज के visitors में कोई भी visitor आपके वेबसाइट पर आता है तोह वह 8 second के ऊपर बिलकुल नहीं रुकता.

मतलब की अगर website खुलंने में 8 seconds के ऊपर टाइम लग जायें तोह visitor तुरंत वह वेबसाइट को बंद कर दूसरी वेबसाइट में चला जाता है. Google भी इस बात का पर ध्यान देता है. उसे अगर पता चलता है की आपकी जो website है वह खुलने में बोहोत ज्यादा टाइम ले रही है तो वह Negative Signal होता है आपके लिए और आपके वेबसाइट के लिए. तो हमेशा इस बात का ध्यान रखें की आपके website की speed हमेशा fast ही हो.

♦️ निचे में कुछ important tips आपको दे रहा हूँ जिससे आप अपने website की speed fast कर सकते है :-
a. Simple और Attractive Theme का इस्तमाल करें.
b. Blog में image की size को हमेशा काम रखें.
c. Limited Plugins का इस्तेमाल करे.
d. WP Super Cache Plugin को use करें.

2. Website की Nevigation
अपने website में यहाँ-वहा जाना कभी भी आसान होना चाहिए. क्योंकि उससे आपके वेबसाइट के visitors को इस page से उस page पर जाने में कोई दिक्कत नहीं होगी.

3. Title Tag 
आपके blog का title हमेशा यूनिक रखिएँ, जो लोगों को कुछ भी करके क्लिक करने पर मजबूर कर दें. इससे आपका CTR भी बढेगा.

4. Post का URL कैसे लिखें 
हमेशा पोस्ट का जो भी URL आप रखोगे वो हमेशा छोटा और simple ही रखें.

5. Internal Link 
Interlink यह एक बहुत अच्छा तरीका है अपनी पोस्ट को rank करने का. एक page को उससे related pages के साथ interlink आप कर सकते हो. इससे आपके interlink किये हुए pages पर भी traffic आएगा और वोह pages भी rank कर पाएंगे.

6. Alt Tag 
अपनी Post लिखते समय उसमें Images को लगाना बिलकुल मत्त भूलना. बहुत सारे नए bloggers यही गलती करते है. लेकिन इतनी बात याद रखों की website के images द्वारा भी अच्छा खासा traffic genarate होता है. लोग उस image द्वारा आपकी website पर पहुँच जाते है और उसके लिए image का इस्तेमाल करते समाग Alt Tag का उपयोग जरूर करें.

7. Content, Heading And Keyword 
Content :-
Content के बारे में जितना हम बताये उतना काम है. यु समजिए की "Content is The King". जितना अच्छा आप अपने कंटेंट को लिखेंगे, उतनी google की नज़रों में आपके website की वैल्यूएशन बढ़ जाएगी.

इसलिए कम से कम 1000-1500 words का कंटेंट लिखना जरूरी है. जितना बड़ा और unique content आप लिखोगे,उतनी आपके साईट की valuation बढ़ेगी. 
 
इससे आप बहुत अच्छेसे जानकारी दे सकते है. Visitors सारी चीज़ों को समज सकते है. SEO में भी content का स्थान सबसे ऊपर है और कभी भी किसीका कंटेंट चोरी या कॉपी मत करना वरना आपकी website को google bann कर देगा.

Headings :- 
अपने articles में Headings को भी उतना ही importance दीजिये जितना की बाकी चीज़ों को देते है, क्यों की, Headings का भी SEO में भारी impact पड़ता है. H1 याने article का Main Title होता है. उसके बाद sub -headings को H2, H3 option हमे choose करना है. ध्यान रहे की आपको आपके Heading में भी Main Keyword का इस्तेमाल करना है.

Keyword :- 
कभी भी content लिखते समय LSI Keyword का इस्तेमाल करें. Important keywords को हमेशा BOLD करें ताकि visitors को और google को ये पता चलें की यह एक targeted keyword है और उनका ध्यान उस particular keyword पर आसानी से जाएगा.

तोह यह थे कुछ Important On Page SEO Techniques.


Off Page SEO कैसे करें? 

Off Page SEO का मतलब है की, आपका blog अपलोड हो जाने के बाद की जो procedure आप करते है, उसे हम off page seo कहते है.  जैसे की blog को हमारी Social Media Platforms पर promote करना, या फिर दुसरे popular website में जाके कमेंट करना और अपने blog का लिंक वहा देना जिसे हम Backlink कहता है. 

Backlinks हमारे blog की backbone होती है. अगर आपने seo करते वक्त backlinks को छोड़ दिया तोह रैंकिंग भूल जाओ, ज़िन्दगी में आपका blog कभी rank ही नहीं कर पाएगा.

Social Media Sites जैसे की facebook, Linkdin, Quora पर अपने website के नाम से आकर्षित page बनाइये, जिससे की वहा भी लोग आपको follow करें और आपकी website का traffic बढ़ता रहे.

    

Off Page Optimization कैसे करें? 

अब में आपको कुछ off page seo techniques के बारे में बताऊंगा, जो अगर आपने कर दी तोह आपके रैंकिंग के chances बहुत ज्यादा बढ़ जाएंगे.

1. Search Engine Submission 
आपको हमेशा अपने website को अच्छी तरह से सभी search engine में submit करना चाहिए.

2. Bookmarking 
अपने blog या वेबसाइट के सारे pages को bookmarking वाली वेबसाइट में submit करना चाहिए.

3. Social Media 
अपनी website के नाम से हर एक social media site पर page बनाना चाहिए, जैसे की हर एक blog पोस्ट को आप वहा पर लिंक करें ताकि उधर भी लोग आपके page को देखें और website का traffic बढें.

4. Classified Submission 
Free Classified Websites में जाके अपनी website का प्रमोशन करना चाहिए.

5. Q & A Site 
Questions and Answers वाली websites में जाकर आप कोई भी सवाल वहापे पुछ सकते हो और उसके साथ अपने website की लिंक वहा आप डाल सकते हो.

6. Blog Commenting 
अपने blog से related blog में जाके उसपे कमेंट कर सकते हो और अपने blog को link कर सकते हो, जिसे हम backlink बनाना कहते है.

7. Pinterest 
अपनी website के image को आप Pinterest पर अपलोड कर सकते है, जिससे की वहापर भी आपकी वेबसाइट promote हो सके.

8. Guest Post 
अपनी blog से related blog पर जाके आप गेस्ट पोस्ट कर सकते है और वोह भी सही तरीके से.

तो यह थे कुछ off page optimization techniques. दोस्तों इन स्टेप्स को follow करके आप SEO में अच्छे खासे माहिर बन ही जाओगे और ध्यान रखें एक एक चीज़ को आपको बारिकी से सीखना है और करना है वरना रैंकिंग यह शब्द मन से निकाल दो.

आशा करता हूँ की आपको हमारा यह blog पसंद आया हो और आपको इससे बोहुत कुछ सिखने मिला हो.

पसंद आया हो तो कृपया कर इस पोस्ट को अपने सारे Social Media Platforms जैसे की Facebook, Whatsapp, अन्य जगहों पर Share करें और कमेंट भी करें.      
 


Post a Comment

Previous Post Next Post